Header Ads

ad728
  • Breaking News

    12 सौ मजदूरों को लेकर आज पहुची विशेष ट्रेन

    12 सौ मजदूरों को लेकर आज पहुची विशेष ट्रेन

    अंबेडकरनगर। पंजाब से 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर विशेष ट्रेन 9 मई शनिवार को अकबरपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। सभी मजदूरों को एकलव्य स्टेडियम ले जाकर उनकी स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इसके बाद सामान्य पाए जाने पर उन्हें होम क्वारंटीन के लिए भेजा जाएगा।
    संदिग्ध मजदूरों को जिला मुख्यालय के क्वारंटीन सेंटर में सात दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। डीएम, एसपी व नोडल अफसर ने एक दिन पहले शुक्रवार को अकबरपुर रेलवे स्टेशन तथा एकलव्य स्टेडियम पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने निर्देशित किया कि स्क्रीनिंग के दौरान ही सभी मजदूरों को लंच पैकेट व पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्हें सैनिटाइज करने के भी प्रबंध रहेंगे।
    गौरतलब कि लॉकडाउन के चलते विभिन्न शहरों में फंसे मजदूरों को सरकार ने विशेष ट्रेन के माध्यम से उनके घर पहुंचाने का कार्य शुरू किया है। इसी क्रम में पंजाब में फंसे 12 सौ मजदूरों को लेकर विशेष ट्रेन शनिवार दोपहर बाद ढाई बजे अकबरपुर रेलवे स्टेशन पहुंच रही है। यहां पहुंचने पर सभी मजदूरों को बस से एकलव्य स्टेडियम ले जाया जाएगा, जहां उनकी स्क्रीनिंग कराई जाएगी।
    यहां मजदूरों को लंच पैकेट व पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा। स्क्रीनिंग के बाद जो मजदूर सामान्य मलिेगा उसे होम क्ववारंटीन के लिए भेजा जाएगा। संदिग्ध मजदूरों को जिला मुख्यालय पर बनाए गए होम क्वारंटीन सेंटर पर सात दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। सात दिनों के बाद ऐसे मजदूरों की पुन: जांच की जाएगी, यदि स्वास्थ्य ठीक मिला तो उन्हें होम क्वारंटीन के लिए भेजा जाएगा।
    इस बीच शुक्रवार को डीएम राकेश कुमार मिश्र, एसपी आलोक प्रियदर्शी, नोडल अधिकारी गिरिजेश त्यागी व अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज वर्मा ने अकबरपुर रेलवे स्टेशन व एकलव्य स्टेडियम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
    डीएम ने सीएमओ को निर्देशित किया कि मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण आदि में 25 चिकित्सकों की टीम बनाई जाए, जिससे विधिवत ढंग से सभी की स्क्रीनिंग प्राथमिकता के साथ की जा सके। डीएम ने अपर जिलाधिकारी को जनपदवार मास्टर कंपाइल डाटा लिस्ट तैयार कराने को कहा, जिससे लोगों की स्कैनिंग करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। डीएम ने चेतावनी दी कि यदि लंच पैकेट गुणवत्तापूर्ण नहीं मिला तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई तय की जाएगी। कहा कि स्क्रीनिंग आदि कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।
    जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा
    डीएम व एसपी ने शुक्रवार सायं कलेक्ट्रेट में विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर मजदूरों के आने तथा उससे जुड़ी तैयारियों की विधिवत समीक्षा की। इसमें कहा गया कि जिन विभागों को जो जिम्मेदारी दी गई है, उसका विधिवत निर्वहन किया जाए। डीएम ने कहा कि यह समय हमें अपनी छोटी छोटी जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से निभाने का है। इसमें कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।
    50 बस से स्टेडियम पहुंचेंगे मजदूर
    अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर मजदूरों के पहुंचने के बाद 50 बस से उन्हें राजकीय खेल स्टेडियम अकबरपुर ले जाया जाएगा। बसों का प्रबंध करने के लिए अकबरपुर डिपो के एआरएम को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं। एआरएम कमाल अहमद ने बताया कि बसों की व्यवस्था कर ली गई है। चालक के साथ बसों को दोपहर तक अकबरपुर रेलवे स्टेशन के पास लगा दिया जाएगा, जहां से एक एक कर मजदूरों को खेल स्टेडियम पहुंचाया जाएगा।

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728